khajur khane ke fayde – खजूर खाने के फायदे

खजूर जिसे डेट के नाम से भी जाना जाता है यह एक मीठा फल है जो ड्राई फ्रूट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसका रोजाना सेवन करने से हमें अनगिनत फायदे होते हैं पर बहुत लोग यह नहीं जानते कि खजूर कब, कैसे और कितनी मात्रा में खाना चाहिए|जिस वजह से वह इस का पूरी तरह से लाभ नहीं उठा पाते और कई बार फायदे के बजे नुकसान हो जाता है|

खजूर में आखिर ऐसा क्या होता है जो इसे वंडर फ्रूट की श्रेणी में लता है| असल में कजूर पोषक तत्वों का भंडार है जिसमे 100 ग्राम खजूर में

  • पानी – 21.32 ग्राम
  • शुगर – 66.47 ग्राम
  • प्रोटीन – 1.8 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 74.97 ग्राम
  • फाइबर – 6.7 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल – 74.97 ग्राम
  • फैट – 0.15g
  • एनर्जी – 277 किलोकैलोरीज, होती है|

इसके अलावा खजूर में आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, एमिनो एसिड, फास्फोरस और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है|

खजूर खाने का सही समय

वैसे तो आप खजूर का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं पर अगर आप

  1. खजूर सुबह के वक्त खाली पेट खाते हैं तो इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और यह आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है|
  2. आप वर्कआउट करते हो तो आप वह तो 1 घंटे पहले खजूर का सेवन करें इससे आपके वर्कआउट को तेज करने में मदद मिलती है|
  3. इसके साथ-साथ कुछ लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है तब आप अन हेल्थी खाने की बजाय नेचुरल मीठा खजूर खाए जो कि बिल्कुल हेल्दी होता है|
  4. इसके साथ-साथ आप खजूर का सेवन रात के समय भी कर सकते हैं जी हां इसके लिए आप खजूर खाकर ऊपर से गर्म दूध पी ले तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा|

खजूर खाने का सही तरीका

  1. खजूर की तासीर गर्म होती है तो अगर आप इसका सेवन गर्मी के मौसम में करते हैं तो खजूर को रात भर पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह इसका खाली पेट सेवन करें तासीर खत्म हो जाती है और साथ ही साथ पौष्टिकता भी बनी रहती है|
  2. अगर सर्दी का मौसम है तो आप इसे डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर आप चाहें तो इसे दूध में अच्छी तरह उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं|
  3. वैसे तो खजूर खाना सभी को पसंद होता है पर अगर आप चाहे तो दूध में तीन से चार खजूर और तीन से चार बादाम डालकर इसका शेक बनाकर भी पी सकते हैं इससे आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी|
  4. खजूर खाने का एक और अच्छा तरीका है इसे आप सलाद में डालकर भी खा सकते हैं | खजूर के छोटे-छोटे टुकड़े कर दें और इसे सलाद के ऊपर डालकर खाएं |
  5. जिन लोगों को कमर दर्द की शिकायत हो वे लोग खजूर को पानी में अच्छी तरह उबालें फिर उसमें दो से तीन चमच मेथी दाना का चूर्ण मिलाएं और इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको जल्दी कमर दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा|

रोजाना कितने खजूर खाने चाहिए

वैसे दिन भर में कम से कम 1 से 2 खजूर और ज्यादा से ज्यादा 5 से 7 खजूर का सेवन कर सकते हैं यह इसका मैक्सिमम डोज है|

असल में खजूर खाने की सही क्वांटिटी इस पर भी डिपेंड करती है कि आपकी शरीर की तासीर गर्म है या ठंडी अगर आप कोई फिजिकल एक्टिविटीज है जिम करते हैं तो आप 1 दिन में 5 से 6 खजूर खा सकते हैं|

इसके अलावा अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो 5 से 7 खजूर को आधा लीटर दूध में अच्छी तरह से उबालें और फिर खजूर को दूध से निकालकर अलग से खाएं फिर उसके ऊपर दूध पी ले तो इससे आपको बहुत जल्द रिजल्ट मिलेगा|

खजूर खाने के फायदे

  1. खजूर में विटामिन C की मात्रा अच्छी होती है और विटामिन C त्वचा को सेहतमंद रखने में बहुत ही फायदेमंद होता है यह हमारी स्किन को टाइट कर झुरिया यानी रिंकल हटाने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है|
  2. खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोस फ्रुक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है जी हां इसका सेवन करने से हमारे शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाती है|
  3. कम सोडियम और ढेर सारे मिनरल्स होने की वजह से खजूर हमारी हड्डियों को मजबूत रखने में बेहद मददगार होता है|
  4. इसके अलावा खजूर में सेलेनियम पोटेशियम मैग्नीशियम कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं|
  5. खजूर हमारे शरीर की पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है|खजूर में पर्याप्त मात्रा में fibers पाए जाते हैं जो पेट की पाचन क्रिया को ठीक रखने बहुत ही मददगार होता है|
  6. अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो तो आपको खजूर का सेवन करना चाहिए खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है|
  7. अगर आप बहुत ही दुबले-पतले हैं और अपना वेट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको दिन भर में पांच से छह खजूर दूध के साथ जरूर लेना चाहिए और विटामिन और प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करें|
  8. मीठे फलों में विटामिन बी आसानी से मिल जाता है खजूर में विटामिन बी होता है जो कि हमारी नर्वससिस्टम को स्वस्थ बनाए रखता है|
  9. नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है|
  10. यह तो आप जानते होंगे डेट यानि खजूर एनर्जी का खजाना है और खजूर में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं इससे प्रेगनेंट वूमेन को से नियमित रूप से खाना चाहिए प्रेगनेंसी में महिला को एनर्जी की जरूरत आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा होती है इसे खाने से उन्हें इंस्टेंट एनर्जी मिलती है पर एक बात का ध्यान रहे प्रेगनेंसी में से ज्यादा मात्रा में ना खाएं नहीं तो नुकसान भी हो सकता है|

इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर पूछे|

तो अब आप जान गए है खजूर खाने के क्या क्या फायदे होते हैं पर कोई भी चीज का सेवन अगर हम जरूरत से ज्यादा मात्रा में करते हैं तो वह हमारे शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है|

अधिक खजूर खाने के नुकसान

  1. खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है तो अगर आप दिन भर में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको पेट दर्द और अपचन की समस्या हो सकती है|
  2. कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है|
  3. इसके अलावा खजूर नेचुरल मीठा फल है और अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे ना सिर्फ डायबिटीज की प्रॉब्लम बढ़ सकती है बल्कि ब्लड प्रेशर की समस्या भी बढ़ सकती है|
  4. खजूर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में किया जाए तो हमारे शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ जाता है जिससे बेहोशी मांसपेशियों में कमजोरी, झुनझुनाहट की समस्या भी हो सकती है|

यदि आप का कोई और सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे धन्यवाद|

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