10 Benefits of Gomutra (गौमूत्र) | Gomutra ke Fayde

गो-मूत्र थेरेपी एक विशेष रूप से समृद्ध और उत्तेजक शोध विषय प्रदान करती है। आयुर्वेद के प्राचीन ग्रंथ गोमूत्र को जीवन का अमृत मानते हैं। गोमूत्र पंचगव्य की पांच सामग्रियों में से एक है जो गाय (मूत्र, दूध, घी, दही और गोबर) से प्राप्त होती है।

गाय आधारित उपचार को पंचगव्य चिकित्सा कहा जाता है। गोमूत्र एक दिव्य औषधि है और इसका उपयोग मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, सोरायसिस, एक्जिमा, दिल का दौरा, धमनियों में रुकावट, दौरे, कैंसर, एड्स, बवासीर, प्रोस्टेट, गठिया, माइग्रेन, थायरॉयड, अल्सर, अम्लता के इलाज के लिए किया जाता है। कब्ज, स्त्री रोग संबंधी समस्याएं, यह मिट्टी की नाइट्रोजन सामग्री को भी बढ़ाती है, मधुमक्खियों के बेहतर पालन के लिए, बैल के मूत्र के संपर्क में आने वाली बछिया की यौवन की उम्र को तेज करती है और चारा फसलों के लिए कीटनाशक और लार्वासाइड के रूप में।

गोमूत्र में वे सभी पदार्थ होते हैं, जो मानव शरीर में प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इस प्रकार, गोमूत्र के सेवन से इन पदार्थों का संतुलन बना रहता है और इससे कैंसर, एड्स, ऑटोइम्यून विकारों जैसे असाध्य रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है, एंटीबायोटिक प्रतिरोध संक्रामक रोगों के मामले में बेहतर लाभ मिलता है।

Gomutra ke Fayde – गोमूत्र के फायदे

1. हृदय रोग से सुरक्षा

गोमूत्र ह्रदय रोग में बोहोत फायदेमंद होता है। इसे पिने से ह्रदय सम्बन्धी रोगो का खतरा कम हो जाता है इसलिए ह्रदय सम्बन्धी रोगियों को गोमूत्र जरूर पीना चाहिए। गोमूत्र को आप दिन में 2 बार पी सकते है।

2. मधुमेह से सुरक्षा

गोमूत्र पीने से शुगर का स्तर सही बना रहता है। जो भी लोग गोमूत्र के सेवन करते है ऐसे लोगो को शुगर की बीमारी होने के कम आसार होते है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को गोमूत्र के सेवन अवश्य करना चाहिए।

3. उच्च रक्तचाप में फायदा

आज के समय में अधिक से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से परेशान है। उच्च रक्तचाप के कारण ह्रदय सम्बन्धी रोगो का खतरा बढ़ जाता है गोमूत्र का सेवन करने से उच्च रक्तचाप की समस्या में सुधार होता है।

4. कब्ज में फायदा

गौमूत्र पीने से कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। कब्ज की समस्या होने पर आधा चमच नमक गोमूत्र में मिला कर पी ले आपको फायदा मिलेगा।

5. मोटापे में फायदा

गोमूत्र वजन घटाने में सहायता करता है अगर आप मोटापा काम करना चाहते है तो आप गोमूत्र का सेवन कर सकते है। वजन कम करने के लिए आधे गिलास पानी में गोमूत्र, शहद और निम्बू का रस मिला ले और रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें एक महीने के अंदर ही आपको असर दिखने लगेगा।

6. दातों की सुरक्षा

दांतो को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना गोमूत्र से कुल्ला कर सकते है। गोमूत्र से कुल्ला करने से दांतो में कीड़े नहीं लगते और दांत स्वस्थ बने रहते है गोमूत्र से कुल्ला करने के बाद साफ पानी से कुल्ला जरूर कर लें।

7. हार्मोन का संतुलन

हार्मोन असंतुलन की समस्या पुरुषो की अपेक्षा महिलाओ में अधिक पाई जाती है जिसके कारण महिलाओ को मोटापे का सामना करना पड़ता है। इसलिए हार्मोन संतुलन बेहद जरुरी है गोमूत्र का सेवन करने से हार्मोन का संतुलन बना रहता है। इसलिए महिलाओ को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

8. पीलिया में फायदा

गोमूत्र पीने से पीलिया रोग जल्दी ठीक हो जाता है पीलिया रोगियों के लिए गोमूत्र अमृत के सम्मान है।

9. चर्म रोग में फायदा

चर्म रोग होने पर आप गोमूत्र को नीम गिलोय क्वाथ के साथ पीएं। इसे पीने से चर्म रोग सही हो जाएगा। इसके अलावा जीरे और गोमूत्र का लेप शरीर पर लगाना भी लाभकारी होता है और चर्म रोग सही हो जाता है। आप जीरे के पाउडर में थोड़ा सा गोमूत्र मिला लें और इसे शरीर पर अच्छे से मल लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से इसे साफ कर लें। एक महीने तक ये लेप शरीर पर लगाने से चर्म रोग एकदम सही हो जाएगा।

10. आँखों को फायदा

गोमूत्र को आँखों के लिए लाभकारी बताया गया है गोमूत्र से आँखों को को धोने से आँखों की गन्दगी साफ होती है और आँखों की रौशनी बरकरार रहती है। गोमूत्र को तांबे के किसी बर्तन में गर्म कर लें फिर ठंडा होने पैर इस से आँखे धो लें।

गोमूत्र का सेवन कैसे करें?

गोमूत्र के सेवन खाली पेट लाभकारी होता है। 1,2 चम्मच से ज्यादा एक दिन में गोमूत्र न पीये। छोटे बच्चो को इसका सेवन न करने दे। अगर गोमूत्र के सेवन से आप को एलेर्जी होती है तो इसे अनदेखा न करें और अपने डॉक्टर से बात करें।

गोमूत्र के नुकसान – Gomutra Side Effects

अपने गोमूत्र के फायदे तो जान लिए चलिए अब गोमूत्र के नुकसान जान लेते है:

  • अधिक मात्रा में सेवन से पेट खराब हो सकता है।
  • अधिक मात्रा में सेवन से उल्टी आ सकती है।
  • गर्भवती महिलाये इसका सेवन न करें।
  • छोटे बच्चे इसका सेवन न करें बीमार हो सकते है।

गोमूत्र से जुडी जरुरी जानकारी

  • जो गाय ताजा घास कहती है उसका गोमूत्र अधिक लाभकारी होता है।
  • अधिक पुराने गोमूत्र का सेवन न करें।
  • पुराने गोमूत्र के इस्तेमाल आप मालिश कर लिए कर सकते है।
  • अगर आप बिलकुल शुद्ध गोमूत्र खरीदना चाहते है तो आप इस Link से खरीद सकते है।

यह भी पढें – khajur khane ke fayde

दी गयी जानकारी को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

Leave a Comment